Aarogya Setu App Details In Hindi

Aarogya Setu App Details In Hindi

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा विकसित एक मोबाइल ऐप आरोग्य सेतु, जो नागरिकों को उपन्यास कोरोनोवायरस के अनुबंध के जोखिम की पहचान करने में मदद करता है, ने पांच दिन पहले लॉन्च होने के बाद से 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड किए हैं।

यह ऐप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है। यह ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है। यह उपयोगकर्ता को सूचित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है / उसने किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रास्ते को पार कर लिया है जिसने सकारात्मक परीक्षण किया है। ट्रैकिंग एक ब्लूटूथ और GPS के माध्यम से किया जाता है।

यदि आपकी प्रतिक्रियाओं में से कुछ कोविद लक्षणों का सुझाव देते हैं, तो जानकारी एक सरकारी सर्वर को भेज दी जाएगी।

Aarogya Setu App Details In Hindi

Aarogya Setu App Details In Hindi

यह ऐप Google Play Store (Android फोन के लिए) और Apple App Store (IOS के लिए) दोनों पर है। यह ऐप 10 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, आपको ब्लूटूथ पर स्विच करना होगा (आपको इसे हर समय चालू रखने की सिफारिश की जाएगी) और फिर, ‘हमेशा’ के लिए ‘स्थान साझाकरण’ सेट करें (आप इसे बाद में कभी भी बदल सकते हैं)।

इसमें स्व-परीक्षण के लिए एक उपकरण है। उपयोगकर्ता को कई सवालों के जवाब देने के लिए कहा जाता है। यदि कुछ जवाब कोविद लक्षणों का सुझाव देते हैं, तो जानकारी एक सरकारी सर्वर को भेज दी जाएगी। डेटा तब सरकार को समय पर कदम उठाने और आवश्यक होने पर अलगाव प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेगा।

यदि आप अनजाने में, सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आप सतर्क हो जाएंगे। एप्लिकेशन अलर्ट स्वयं को अलग-अलग करने और आप लक्षणों को विकसित करने के मामले में क्या करना है के निर्देशों के साथ हैं।

डेटा केवल सरकार के साथ साझा किया जाता है। एप्लिकेशन आपके नाम और नंबर को सार्वजनिक रूप से प्रकट करने की अनुमति नहीं देता है।

How To Use Aarogya Setu App In Hindi

  • आपके द्वारा ऐप चलाने के बाद, इसे अपने डिवाइस के स्थान तक पहुंचने की अनुमति दें, जैसा कि संकेत दिया गया है।
  • आपको एक ओटीपी मिलेगा, उसे दर्ज करें।
  • दिए गए विकल्पों में से अपना लिंग चुनें।
  • अपना पूरा नाम, फिर उम्र, और फिर पेशा, जैसा कि पूछा गया दर्ज करें।
  • आपसे पिछले 30 दिनों में आपकी विदेश यात्रा के इतिहास के बारे में पूछा जाएगा। उचित उत्तर दीजिए। आपकी विदेश यात्रा का इतिहास, यदि कोई हो, तो उन लोगों के साथ मिलान किया जाएगा जिन्होंने ICMR डेटाबेस की मदद से सकारात्मक परीक्षण किया है।

फिर, ऐप आपसे पूछता है कि आप जरूरत के समय में स्वयंसेवक के लिए तैयार हैं या नहीं। यदि आप उत्तर देते हैं तो हां, 20 सेकंड का मूल्यांकन परीक्षण शुरू होता है।

आपके द्वारा अपने फोन में आरोग्य सेतु स्थापित करने के बाद, यह आस-पास के अन्य स्मार्टफ़ोनों का पता लगाएगा जिनमें ऐप भी स्थापित है। यह तब परिष्कृत मापदंडों के आधार पर संक्रमण के जोखिम का पता लगा सकता है यदि इन संपर्कों में से किसी का भी सकारात्मक परीक्षण किया जाता है।

इस गणना का आधार – जो ब्लूटूथ, एल्गोरिदम और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके किया जाता है – स्मार्टफोन उपयोगकर्ता की अन्य लोगों के साथ बातचीत है

Download Aarogya Setu App :-

ANDROID :- CLICK HERE

IPHONE :- CLICK HERE